Easy Guide MBBS Doctor Kaise Bane 2023 में पूरी जानकरी

MBBS Doctor Kaise Bane

आज कल हर विद्यार्थी अपनी रुचि की पढ़ाई करना चाहता है और उसी क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहता है,और कई विद्यार्थी एमबीबीएस डाक्टर बनना चाहते हैं लेकिन उन्हें सही ज्ञान के बारे में यानि MBBS Doctor Kaise Bane क्या करे पूरी जानकारी नहीं मिल पति है तो चलो जानते हैं।

आप लोगों को पता है कि हमारे देश में बहुत से विद्यार्थी डॉक्टर बनना चाहते हैं और इसके लिए बड़े-बड़े कोचिंग संस्थानों में पढ़ाई करते हैं।

MBBS Doctor Kaise Bane

अगर आप भी MBBS Doctor Kaise Bane? MBBS डॉक्टर के बारे में पूरी जानकारी 2024/2023 में ढूंढ रहे हैं और MBBS कोर्स कैसे करते हैं ये जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले MBBS के बारे में सभी जानकारी की आवश्यकता है।

इसलिए शुरू से अंत तक MBBS Doctor Kaise Bane इस लेख को ध्यान से पढ़िए। यह लेख आपको बताता है की एमबीबीएस क्या है, एमबीबीएस डॉक्टर कैसे बनें, एमबीबीएस डॉक्टर की कोर्स कैसे करें, एमबीबीएस डॉक्टर की सैलरी, आदि के बारे में पूरी जानकारी देता है। तो चलो सुरु करते है सबसे पहले जाने की Mbbs क्या है?।

MBBS क्या है? (MBBS kya hai)

एमबीबीएस (MBBS) एक कोर्स है जिसे पूरा करने के बाद आप एक डॉक्टर बन सकते हैं। MBBS पूरा नाम हिंदी और अंग्रेज़ी में एक मतलब है “Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery” है।

पुरे भारत में हर साल लाखों विद्यार्थी एमबीबीएस की परीक्षा देते हैं और इस परीक्षा की तैयारी करने के लिए बहुत मेहनत करते हैं।
और क्वालीफाई करने के लिए दिन-रात एक कर के पढाई पूरी हैं।

अगर आपको Science विज्ञान (जैसे Physics,फिजिक्स,chemistry केमिस्ट्री और Biology बायोलॉजी) पढ़ने में रुचि होनी चाहिए, खासकर बायोलॉजी।

अगर आपको बायोलॉजी Biology सब्जेक्ट्स को पढ़ने में बहुत मज़ा आता है और आप एक डॉक्टर बनना चाहते हैं और पौधे,जानवर और मनुष्य की शरीर को समझना चाहते हैं तो आपको इस परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए।

MBBS Doctor Kaise Bane?

MBBS डॉक्टर बनने के सभी चरण निचे पूरी तरह से बताए गए हैं, इसलिए कृपया ध्यान से पढ़ें।

  • 10th बोर्ड एग्जाम में पास करें 
    पहले आपको दसवीं कक्षा का पेपर पास करना होगा, और अगर आप एक डॉक्टर बनना चाहते हैं तो आपको विज्ञान के Subject, खासकर बायोलॉजी के भाग को ध्यान से पढ़ना होगा।
  • 10th में साइंस सब्जेक्ट्स का चयन करें
    जब आप क्लास 10 पास करके और क्लास 11 में जाते हैं, तब आपके पास कई विकल्प मिलते हैं, जिनमें से एक साइंस (जैसे फिजिक्स, केमिस्ट्री या बायोलॉजी) का चुनाव करना होगा।
  • 12th बोर्ड एग्जाम में पास करें 
    अब आपको बारहवीं बोर्ड परीक्षा में 50% से जीयदा अंक लाने होंगे और उसके साथ फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी में पास होना होगा।
  •  मेडिकल में जाने लिए एग्जाम की तैयारी करें
    आप क्लास 11 और 12 में मेडिकल एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं या फिर इसके बाद भी। वैसे तो दसवीं और बारहवीं क्लास में ही मेडिकल की तैयारी कराई जाती है।
  • मेडिकल एंट्रेंस की परीक्षा दें
    आप मेडिकल एंट्रेंस की कोई भी परीक्षा दे सकते हैं और इसे क्लास 12 के बाद ही कर सकते हैं। भारत में बहुत सारे मेडिकल टेस्ट हैं, जिनके बारे में निचे बताया गया है। India में NEET परीक्षा MBBS डॉक्टर बनने के लिए सबसे लोकप्रिय हैं। जो NTA द्वारा हर साल आयोजित किए जाते हैं।
  • मेडिकल कॉलेज से ग्रेजुएशन पूरी करें
    अब आपको मेडिकल कॉलेज के एंट्रेंस एग्जाम नंबर के आधार पर MBBS कोर्स पूरा करना होगा, जो एक ग्रेजुएशन कोर्स है। आप इंडिया में कई मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन ले सकते हैं, जिसके बारे में निचे बताया गया है। MBBS की पढ़ाई पूरी तरह से अनक़रीब 6 साल की है, जिसमें से 4.5 साल academic कोर्स और 1 साल इंटर्नशिप है।
  •  इंटर्नशिप पूरी करें 
    डॉक्टर की शिक्षा पूरी करने के बाद आपको कमसे काम एक वर्ष तक इंटर्नशिप करना होगा। इंटर्नशिप में आपको कई तरह की ट्रेनिंग दी जाती है और थ्योरी में बताए गए सभी चीज़ों को प्रक्टिकली सिखाया जाता है। इसके बाद आपको मेडिकल कॉउन्सिल ऑफ इंडिया (MCI) से MBBS डिग्री मिल जाएगी. इसके बाद आप किसी भी सरकारी या निजी हॉस्पिटल में मरीजों का इलाज कर सकते हैं।
  • डॉक्टर की प्रैक्टिस शुरू करें
    अब आप एक डॉक्टर हैं और किसी भी सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल में डॉक्टर की अभ्यास शुरू कर सकते हैं या फिर खुद का एक क्लिनिक खोलकर लोगों का इलाज कर सकते हैं।

MBBS डॉक्टर बनने के लिए योग्यता 

उम्मीदवार को बारहवीं क्लास की परीक्षा में विज्ञान (जैसे फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी) में योग्यता होनी चाहिए।
उम्मीदवार को बोर्ड एग्जाम में बायोलॉजी, फिजिक्स और केमिस्ट्री में पास होना चाहिए।
12वीं क्लास के बोर्ड टेस्ट में उम्मीदवार को 50% अंक मिलना चाहिए।
NEET या AIIMS जैसे मेडिकल एंट्रेंस टेस्ट में पास होना आवश्यक है।

MBBS Doctor Kaise Bane

MBBS Doctor Kaise Bane डॉक्टर बनने के लिए टॉप कोर्सेज

  • MBBS
  • नर्सिंग
  • क्लिनिकल साइकोलॉजी
  • BHMS (बैचलर ऑफ़ होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी)
  • BDS (बैचलर ऑफ़ डेंटल सर्जरी)
  • हॉस्पिटल मैनेजमेंट
  • डाइटीशियन
  • फार्मास्युटिकल मैनेजमेंट
  • वेटेरिनरी कोर्सिज़
  • फिज़ियोथेरेपी
  • फिज़ियोथेरेपी
  • रिसर्च अपोर्चुनिटीज़
  • हैल्थ इंस्पेक्शन

MBBS एग्जाम का सिलेबस 2023

एमबीबीएस डॉक्टर बनने के लिए परीक्षा में मुख्य रूप से फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी से प्रश्न पूछे जाते हैं।

चिकित्सा परीक्षा में बहुत से प्रश्न बायोलॉजी से संबंधित होते हैं, इसलिए आपको बायोलॉजी विषयों को अच्छे से पढ़ना होगा।

इस परीक्षा की तैयारी करने के लिए आपको क्लास 11 और 12 के फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी सब्जेक्ट्स के NCERT पुस्तकों को अच्छे से पढ़कर समझना होगा।

MBBS Doctor Kaise Bane (Doctor Ki Padhai kaise kare)

आपको डॉक्टर बनने के लिए कोचिंग संस्थान में शामिल होना होगा, जहां आपको दसवीं और बारहवीं क्लास की मेडिकल परीक्षा की तैयारी करवाई जाएगी।

वर्तमान में ऑनलाइन कोर्सेज भी बहुत बिकते हैं, इसलिए आप इन कोर्सेज को खरीदकर घर पर मेडिकल परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। आपको हर दिन ऑनलाइन शिक्षण लेना होगा और प्रश्नों को हल करना होगा।

अगर आप कोचिंग कॉलेज में एडमिशन लेकर मेडिकल की तैयारी करना चाहते हैं, तो आप भारत के सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन ले सकते हैं, जैसे अलेन, आकाश, दिल्ली मेडिकल साइंसेज (DAMS), एलिमेंट आदि।

MBBS Doctor Kaise Bane

What is GOC Technology click Here

MBBS Colleges in India 2023 MBBS Doctor Kaise Bane

College NamePlace
King George’s Medical University (KGMU)Lucknow
Maulana Azad Medical CollegeNew Delhi
Jawaharlal Institute of Post Graduate Medical Education and Research (JIPMER)Pondicherry
All India Institute of Medical Sciences (AIIMS)New Delhi
St. John’s Medical CollegeBangalore
Aligarh Muslim University (AMU)Aligarh
Jamia Hamdard UniversityNew Delhi
Christian Medical College (CMC)Vellore
Kasturba Medical College (KMC)Manipal
Banaras Hindu University (BHU)Varanasi

MBBS डॉक्टर बनने के लिए एंट्रेंस एग्ज़ाम

  • CMC Vellore
  • NEET
  • BMAT
  • UCAT
  • AIIMS-MBBS
  • FMGE
  • MCAT
  • AIAPGET
  • EAMCET
  • BHU PMT
  • JIPMER
  • FPMT
  • OJEE
  • USMLE

MBBS करने के बाद करियर विकल्प? (MBBS ke baad kya kare)

MBBS की डिग्री मेडिकल क्षेत्र में एक ग्रेजुएशन की डिग्री होती है और आप इसके बाद मास्टर डिग्री करना चाहते हैं तो आप MD कर सकते हैं इसके बाद आप physician बन सकते हैं।
अगर आप MS करना चाहते हैं तो इसे करने के बाद आप एक सर्जन बन जाएंगे। सर्जन बनने के बाद आपको बहुत ही ज्यादा सैलरी मिलती है।
MBBS डिग्री पूरी करने के बाद आपके पास ऊप्पर दिए गए दो ही विकल्प होते हैं जिनमें एक तो आप आगे और भी पढ़ाई कर सकते हैं या फिर आप किसी प्राइवेट या सरकारी हॉस्पिटल में डॉक्टर की नौकरी कर सकते हैं।

MBBS डॉक्टर के काम?

डॉक्टर हर तरह के ऑपरेशन करता है, अगर कोई बीमारी दवा से ठीक नहीं हो पाती है तो ऐसे में डॉक्टर ऑपरेशन करते हैं।
डॉक्टर का काम पेशेंट की समस्याओं को अच्छे से सुनना और गौर करना होता है ताकि पेशेंट का इलाज अच्छे से हो सकें।

डॉक्टर का सबसे बड़ा काम होता है की वो हर पेशेंट को एक नज़र से देखें यानी की किसी भी पेशेंट में फर्क न करें सभी पेशेंट का ईमानदारी से इलाज़ करें।

व्यक्ती जब बहुत ज्यादा बीमार होता है तो वो डॉक्टर को ही भगवान समझता है इसलिए डॉक्टर को चाहिए की वह ईमानदारी और पूरी ज़िम्मेदारी के साथ मरीज का इलाज करे।

एक डॉक्टर हर तरह से पेशेंट की बीमारी को समझने की कोशिश करता है जरुरत पड़ने पर मेडिकल टेस्ट कराने की सलाह भी देता है ताकि पेशेंट की बीमारी को जल्द समझ सके और जितनी जल्दी हो ठीक कर सके

MBBS डॉक्टर की सैलरी?

MBBS डॉक्टर की एवरेज सैलरी भारत में 40,000 से 50,000 रुपये तक होती है, और समय और अनुभव के साथ यह सैलरी बढ़ती भी जाती है।

एक डॉक्टर की सैलरी कई बातों पर निर्भर करती है, जैसे कि विद्यार्थी किस हॉस्पिटल में काम कर रहे हैं और किस कॉलेज से डिग्री प्राप्त की है।

यदि आप एक बड़े सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल में काम करते हैं, तो आपके शुरूआती वेतन लाखों रुपये हो

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (पूछे गए सवालों के जवाब)

Q1: एमबीबीएस डॉक्टर बनने के लिए कितनी पढ़ाई की जरूरत होती है?
A1: एमबीबीएस की पढ़ाई लगभाग 5.5 साल तक होती है, जिसमें 4.5 साल तक कक्षा की पढ़ाई और व्यावहारिक प्रशिक्षण होती है, और एक साल का इंटर्नशिप होती है।

Q2: एमबीबीएस पूरा करने के बाद क्या करना चाहिए?
A2: एमबीबीएस पूरा करने के बाद आपको मेडिकल काउंसिल में रजिस्ट्रेशन कराना होगा। उसके बाद आप एमडी, एमएस जैसे स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेकर अपनी रुचि के अनुरूप विशेष बनाना चाहते हैं।

Q3: एमबीबीएस डॉक्टर का क्या काम होता है?
A3: एमबीबीएस डॉक्टर सामान्य जांच से लेकर रोगन के इलाज तक का काम करते हैं। वे अस्पतालों में, क्लीनिकों में या खुद के चैंबर में काम कर सकते हैं।

Q4: एमबीबीएस की तैयारी के लिए कैसी तैयारी हो?
A4: एमबीबीएस की तैयारी के लिए आपको नियमित पढ़ाई, मॉक टेस्ट और पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों का अभ्यास करना चाहिए। सही मार्गदर्शन और आत्म-अनुशासन भी महत्वपूर्ण है।

MBBS Doctor Kaise Bane समाप्त 

आज के इस आर्टिकल में हमनें MBBS kya hai, MBBS Doctor Kaise Bane, Doctor Ki Padhai kaise kare, MBBS डॉक्टर की सैलरी, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मैं उम्मीद करता हूँ कि आप इस लेख में बताया गया सब कुछ पसंद करेंगे और आपको MBBS डॉक्टर के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी।

यदि आप ने इस लेख से कुछ नया सीखा है तो अपने दोस्तों के सात जितना हो सके शेयर करे।

अगर आप आगे भी इस तरह की और जानकारियाँ प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस ब्लॉग lifestyle007.com पर आते रहें।

 

3 thoughts on “Easy Guide MBBS Doctor Kaise Bane 2023 में पूरी जानकरी”

Leave a comment